स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत अंतरिक्ष क्षेत्र का प्रमुख वैश्विक खिलाड़ी : डॉ. जितेंद्र सिंह

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने भारत को अंतरिक्ष क्षेत्र में एक प्रमुख वैश्विक खिलाड़ी बताते हुए कहा कि अब भारत अरब अमीरात (यूएई) के साथ अपने अंतरिक्ष सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का इच्छुक है।

UAE को भारत की ओर से बधाई

यूएई शिखर सम्मेलन अबू धाबी स्पेस डिबेट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद की उपस्थिति में उन्हें और यूएई के लोगों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से हार्दिक बधाई दी। वे दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आधिकारिक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। उद्घाटन समारोह में यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और इजराइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जाेग के अलावा अनेक देशों के राजनयिक शामिल हुए।

प्राथमिकता वाला क्षेत्र बना अंतरिक्ष

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों देशों के नेताओं के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। भारत ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा सात दशक पहले छोटे स्तर पर शुरू की थी और आज उसे एक अग्रणी अंतरिक्ष शक्ति माना जाता है। भारत के स्वदेशी रूप से विकसित अंतरिक्ष क्षेत्र और संयुक्त अरब अमीरात के तेजी से विकसित अंतरिक्ष क्षेत्र में बहुत अधिक सम्पूरकता है जिसका पूरा लाभ उठाया जा सकता है।

Related posts

देश में डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम के निर्माण की तैयारी

admin

अरुणाचल में जल्द बनेगा आयुष स्वास्थ्य सेवा निदेशालय

admin

जानें कोविड-19 का ‘रामबाण दवा’ कैसे बना ‘भीलवाड़ा मॉडल’

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment