स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भारत में डेंगू की पहली वैक्सीन को क्लीनिकल परीक्षण की मिली मंजूरी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जलभराव और पर्याप्त स्वच्छता के अभाव में मॉनसून के सीजन में डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता है। लेकिन अब इसकी रोकथाम के लिये वैक्सीन बनाने का काम चल रहा है और उम्मीद है कि अगले दो साल में यह बाजार में उपलब्ध हो जायेगा।

अमेरिका में वैक्सीन को मंजूरी

यह वैक्सीन डेंगवैक्सिया (Dengvaxia) है जिसे भारत कें प्रमुख वैक्सीन निर्माता इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स बना रहे हैं और इसे पहले फेज के क्लीनिकल परीक्षण को मंजूरी मिल गई है। इसे अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। यह कुछ साल पहले ही वहां उपलब्ध कराया गया था और 9 से 16 साल के बच्चों को दिया जा रहा है।

हर साल बढ़ रहे मामले

भारत में अमूमन जुलाई से नवंबर के महीने में डेंगू संक्रमण के मामले बढ़ते हैं। वैक्सीन के आने से न केवल संक्रमण कम होगा बल्कि अस्पताल पर लोड भी नहीं बढ़ेगा। डेंगू से होने वाली मौत की संख्या भी घट जायेगी। आंकड़ों के मुताबिक डेंगू के मामले इस साल 12 अगस्त तक 30,627 तक पहुंच गए थे। इसके मामले की दर भी हर साल बढ़ ही रही है।

दो और वैक्सीन कतार में

डेंगू से बचाव के लिए दो और वैक्सीन कतार में है। इनकों पैनेशिया बायोटेक लिमिटेड और सनोफी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया जा रहा है। इसने फेज 1 और 2 के परीक्षणों को पूरा किया है। क्लीनिकल परीक्षण अब अंतिम चरण में है।

Related posts

बच्चियों को इसी साल से मिलेगा सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन

admin

डॉ. उमा कुमार को मिला डॉ. के.के. अग्रवाल स्वस्थ भारत उत्कृष्ट चिकित्सक सम्मान

admin

बिहार का यह गांव कहीं वुहान न बन जाएं!

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment