स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

IIMC में ‘महफ़िल-ए-मीडिया’ का आयोजन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भारतीय जन संचार संस्थान के रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग द्वारा बुधवार को ‘महफ़िल-ए-मीडिया’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इफ्को द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम के माध्यम से IIMC के विद्यार्थियों ने अपना हुनर दिखाया। कार्यक्रम में IIMC के अपर महानिदेशक डॉ. निमिष रुस्तगी, आज तक के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद, टाइम्स इंटरनेट के बिजनेस हेड प्रसाद सान्याल, रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग के पाठ्यक्रम निदेशक एवं डीन (अकादमिक) प्रो. गोविंद सिंह तथा डीन (छात्र कल्याण) प्रो. प्रमोद कुमार सहित सभी संकाय सदस्यों एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

पाठक को ध्यान में रख लिखें स्टोरी

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए आज तक के न्यूज डायरेक्टर सुप्रिय प्रसाद ने कहा कि एक्टविस्टि पत्रकार नहीं हो सकता और पत्रकार एक्टविस्टि नहीं हो सकता। दोनों अलग काम हैं। दोनों अपनी-अपनी जगह बहुत अच्छे हैं। परंतु, दोनों एक-दूसरे का काम करने लगेंगे, तो बहुत गड़बड़ होगी। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार के लिए बेहद जरूरी है कि उसे स्टोरी टेलिंग की कला आती हो। अहम विषयों पर कई स्टोरी इसलिए नहीं पढ़ी जाती हैं, क्योंकि पत्रकार उसे बोरिंग और घिसे-पिटे तरीके से लिखते हैं। कोई भी स्टोरी तभी ज्यादा पढ़ी जाती है, जब वो क्रिएटिव तरीके से लिखी गई हो। उन्होंने कहा कि हमेशा एक पत्रकार को याद रखना चाहिए कि वे स्टोरी किसके लिए लिख रहा है। हमेशा पाठक को ध्यान में रखने हुए लिखिए, तभी आप पत्रकारिता कर पाएंगे। कार्यक्रम के दौरान डिबेट, पोएट्री और आरजे हंट जैसी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। इसके अलावा ऑनलाइन मोड में विजुअल राइटिंग और इंस्टाग्राम रील प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। रेडियो एवं टीवी पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों द्वारा फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया।

प्रतिभागियों का बढ़ाया गया हौसला

कार्यक्रम के समापन में टाइम्स इंटरनेट के बिजनेस हेड प्रसाद सान्याल ने विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया और उन्हें सफल आयोजन के लिए बधाई दी। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता विद्यार्थियों और प्रतियोगिताओं के निर्णायकों को सम्मानित किया गया।

Related posts

कोविड-19 से भारत के इन पांच हिंदी भाषी राज्यों में हुई 25% से ज्यादा मौतें

Ashutosh Kumar Singh

विकास और शांति के लिए खेल को बढ़ावा देना जरूरी

admin

साइंस फेस्टिवल के मुख्य आकर्षणों में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी

admin

Leave a Comment