स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

आयुष मंत्रालय का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में चिंतन शिविर 27-28 को

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष मंत्रालय 27 से 28 फरवरी तक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम में आयुष के लिए चिंतन शिविर आयोजित कर रहा है। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल तथा आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। चिंतन शिविर में विशेषज्ञ, आयुष मंत्रालय के अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी भाग लेंगे। आयुष क्षेत्रों और पारंपरिक चिकित्सा से संबंधित मौजूदा नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में भविष्य के सुधारों पर चर्चा करने के लिए इस दो दिवसीय गहन संवाद की रूपरेखा तैयार की गई है। इसका उद्देश्य मंत्रालय और आयुष क्षेत्र, दोनों के लिए समग्र रूप से आगे बढ़ने का रास्ता तैयार करना है।

पहले दिन कई मसलों पर होंगे सत्र

दो दिवसीय संवाद कार्यक्रम में आयुष मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, असम सरकार, नीति आयोग, उद्योग जगत, स्टार्टअप, शिक्षा जगत आदि के प्रतिष्ठित वक्ताओं और विशेषज्ञों के साथ पैनल चर्चा होगी। अन्य आयुष हितधारकों के साथ आपसी चर्चा के सत्र भी होंगे। 27 फरवरी को पहला सत्र आयुष में डिजिटल स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी विषय पर होगा। इसी दिन दूसरे सत्र में आयुष अनुसंधान, भविष्य की रणनीति, चुनौतियां और आगे का मार्ग विषय पर विचार-विमर्श होगा। तीसरे सत्र में वक्ता आयुष शिक्षा ‘भविष्य की पहल‘, क्षमता निर्माण, रोजगार सृजन और एनईपीय के बारे में अपने विचार साझा करेंगे।

लगातार होगा विचार-विमर्श

सम्मेलन के दूसरे दिन ‘आयुष औषधि उद्योग की वर्तमान चुनौतियां और आगे की राह, आयुष उत्पादों की सेवाएं और मानकीकरण’ विषय पर विचार-विमर्श किया जाएगा। यह सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलना में आयुष बाजार में तेजी से आगे बढ़ा है और इसके पास वैश्विक बाजार का लगभग 2.8 प्रतिशत हिस्सा है। अगला सत्र ‘जन स्वास्थ्य के लिए आयुष, चुनौतियां और आगे का रास्ता’ विषय पर होगा।

 

Related posts

नेशनल डॉक्टर्स डे पर 2 जुलाई को स्वस्थ भारत का भव्य आयोजन

admin

अमृत महोत्सव पर शेखर अस्तित्व के ‘हर घर तिरंगा’ गीत की धूम

admin

संपन्न हुआ लोकसंस्कृति का पर्व ‘देशज’

admin

Leave a Comment