स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

प्रेसिडेंट्स एस्टेट में आधुनिक आयुष सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र चालू

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रेसिडेंट्स एस्टेट, नई दिल्ली में आधुनिक उन्नत आयुष सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र (AWC) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई कालूभाई और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। समारोह में प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविंद भी शामिल हुईं।

केंद्र पर पुस्तिका का विमोचन

आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय की संयुक्त पहल के रूप में 25 जुलाई 2015 को प्रेजीडेंट्स एस्टेट में आयुष वेलनेस सेंटर (AWC) शुरू हुआ था। एडब्ल्यूसी में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की सुविधा है और यह राष्ट्रपति, राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों और प्रेसिडेंट्स एस्टेट के निवासियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करता है। राष्ट्रपति भवन में आयुष सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र के बारे में जानकारी देने वाली एक पुस्तक का विमोचन भी आज राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केन्द्र में आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई कालूभाई ने आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और राष्ट्रपति के सचिव के डी त्रिपाठी की उपस्थिति में किया गया।

सात साल में बेहतर उपलब्धि

इस अवसर पर केन्द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आधुनिक आयुष वेलनेस सेंटर निर्बाध और कुशल तरीके से आयुष उपचार प्रदान करता रहेगा। आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि इस केन्द्र की स्वीकृति के स्तर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 7 वर्षों में प्रेसिडेंट्स एस्टेट के 1.6 लाख से अधिक निवासियों ने इस केंद्र का दौरा किया है। केंद्र द्वारा अब तक कुल 60 शोध पत्र प्रकाशित किए जा चुके हैं।

Related posts

अब बिहारी फूड से सजेगी हिन्दुस्तानी थाली

Ashutosh Kumar Singh

जेनेरिक दवाओं को अनिवार्य करने पर IMA को आपत्ति

admin

स्वस्थ भारत यात्रियों का भागलपुर में भब्य स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment