स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Nimhans को मिला WHO नेल्सन मंडेला सम्मान

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान (NIMHANS) को स्वास्थ्य संवर्धन के लिए WHO ने 2024 नेल्सन मंडेला पुरस्कार से सम्मानित किया है। 2019 में उसके द्वारा शुरू किया गया यह पुरस्कार स्वास्थ्य संवर्धन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए व्यक्तियों, संस्थानों, सरकारी व गैर-सरकारी संगठनों को प्रदान किया जाता है।

उत्कृष्ट योगदान का सम्मान

यह जानकारी निमहंस ने एक बयान में दी है। उसने बताया कि यह पुरस्कार संस्थान के समर्पण और उत्कृष्ट योगदान का प्रमाण है। यह मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में सबसे आगे रहा है। यह अनुसंधान, शिक्षा और रोगी देखभाल के लिए नवीन दृष्टिकोणों का समर्थन करता है। इस संस्थान की मानसिक स्वास्थ्य देखभाल को सामान्य स्वास्थ्य देखभाल में एकीकृत करने, समुदाय-आधारित रणनीतियों को विकसित करने और अग्रणी डिजिटल स्वास्थ्य हस्तक्षेपों को विश्व स्तर पर मान्यता दी गई है।

निदेशक ने प्रसन्नता जाहिर की

संस्थान निदेशक डाॅ. प्रतिमा मूर्ति ने कहा कि 50वें स्थापना वर्ष पर प्रतिष्ठित नेल्सन मंडेला पुरस्कार प्राप्त करना हमारे लिए गर्व की बात है। यह पुरस्कार न केवल हमारी अतीत और वर्तमान उपलब्धियों को बताता है बल्कि निमहंस की स्थापना के दृष्टिकोण को भी साझा करता है।

Related posts

पत्नी की लाश के लिए चार दिनों से गुहार लगा रहा है महादेव भगत, पुवाल का पुतला बनाकर अंत्येष्टि की तैयारी

Ashutosh Kumar Singh

पीएम मोदी ने कही थी बहुत जरूरी बात…

Ashutosh Kumar Singh

अस्सी प्रतिशत आबादी मास्क पहने तो कोरोना पर लग सकती है लगाम

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment