स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 को, पीएम रहेंगे मैसूर में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) के अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस, मैसूर से योग दिवस अवलोकन का नेतृत्व करेंगे। विभिन्न चैनलों पर सुबह 6ः40 से सुबह 7ः00 बजे तक पीएम के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सभी पिछले संस्करणों की हाइलाइट्स और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए मैसूर में एक डिजिटल योग प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी में योग की ताकत, सर्वोत्तम अभ्यास, शोध पर प्रकाश डाला गया, सामान्य योग प्रोटोकॉल आदि भी शामिल होंगे।

मानवता के लिए योग

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) हर साल 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष, प्क्ल् का 8वां संस्करण भारत और दुनिया भर में ‘मानवता के लिए योग‘ की थीम पर आयोजित किया जाएगा, जिसकी घोषणा प्रधान मंत्री ने अपने मन की बात संबोधन में की थी और यह ‘ब्रांड‘ पर ध्यान केंद्रित करेगा। पीएम ने सभी से योग में शामिल होने और इसके लाभों को प्राप्त करने का आग्रह करते हुए ट्वीट्स की एक श्रृंखला साझा की है। अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में योग विश्व स्तर पर काफी लोकप्रिय हो गया है। उन्होंने कहा कि जीवन के सभी क्षेत्रों और व्यवसायों के लोगों ने इसे अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है क्योंकि योग ने उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित करने में मदद की है।

योगाभ्यास एक स्वस्थ आदत

नियमित रूप से योग का अभ्यास करने की स्वस्थ आदत को बढ़ावा देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा कि बीमारी से बचने और खुशी प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी है जिसके लिए सभी को योग को अपना हिस्सा बनाना चाहिए। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को IDY के रूप में मान्यता देने के पीछे मुख्य उद्देश्य विश्व स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य में योग की क्षमता को रेखांकित करना था। दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का IDY प्रस्ताव प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर आया और सर्वसम्मति से पारित किया गया। 2015 से IDY दुनिया भर में स्वास्थ्य के लिए एक जन आंदोलन के रूप में विकसित हुआ है।

Related posts

स्वस्थ भारत यात्रा-2 के चौथे चरण का समापन

Ashutosh Kumar Singh

जान और जहान, दोनों पर ध्यान देना जरूरीः प्रधानमंत्री

Ashutosh Kumar Singh

एईएस पर शोध के लिए विदेश से आएगी टीम

Leave a Comment