स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मधुमेह की दवा से होगा पार्किंसंस का इलाज

नयी दिल्ली स्वस्थ भारत मीडिया। युवाओं में बढ़ रहे पार्किंसंस रोग के इलाज के लिए मधुमेह की दवा का ट्रायल जल्द दिल्ली के अस्पतालों में होगा। विश्व स्तर पर मधुमेह के लिए इस्तेमाल होने वाली GLP-1 दवा का ट्रायल पार्किंसंस रोग पर हुआ था जिसके बेहतर नतीजे मिले हैं। मानव व्यवहार और संबद्ध विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रोफेसर डॉ. राजिंदर के. धमीजा ने कहा कि विश्व स्तर पर हुआ GLP-1 दवा का ट्रायल पार्किंसंस रोग की रोकथाम में आशा की किरण है।

रक्त के थक्कों में माइक्रोप्लास्टिक

चीन में वैज्ञानिकों की एक टीम ने स्ट्रोक, दिल का दौरा और डीप वेन थ्रोम्बोसिस (DVT) के बाद 80 प्रतिशत रक्त के थक्कों में माइक्रोप्लास्टिक का पता लगाया है और आशंका व्यक्त की है कि इन घातक बीमारियों में उनका योगदान हो सकता है। माइक्रोप्लास्टिक्स पांच मिमी से कम लंबाई के किसी भी तरह के प्लास्टिक को कहते हैं। जर्नल ई बायो मेडिसिन में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चला है कि रक्त के थक्के के नमूने मस्तिष्क धमनियों, हृदय में कोरोनरी धमनियों और 30 फीसद रोगियों के निचले छोरों में गहरी नसों में पाए जाते है।

आुयर्वेद की शरण में कैंसर रोगी

इंदौर में इन दिनों प्रदेश सहित अन्य राज्यों के कैंसर मरीज आयुर्वेद पर भरोसा जताते हुए उपचार कराने के लिए आ रहे हैं। अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज में कैंसरं मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और उनका सफल इलाज भी हो रहा है। यहां के डॉ. अखिलेश भार्गव ने बताया कि चार सालों में एक हजार से ज्यादा हर प्रकार के कैंसर मरीज इलाज कराने आ चुके हैं। कॉलेज के पास बने हर्बल गार्डन में सदाबहार, एरंड, लक्ष्मी तरु, हरिद्रा, तुलसी, मुलेठी आदि के पौधे लगाए गए हैं, जिनसे मरीजों को दवाइयां प्राप्त होती हैं।

Related posts

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 17 जनवरी से

admin

1 से 5 नवंबर तक भारत जल सप्ताह-7 का आयोजन

admin

एशिया पेसिफिक हेल्थकेयर समिट में स्वस्थ भारत हुआ सम्‍मानित, सोशल मीडिया पर मिल रही है शुभकामनाएं

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment