स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

Research : ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए नुकसानदेह

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। सेहत के लिए एक्सरसाइज जरूरी है लेकिन अगर ज्यादा एक्सरसाइज हो जाये तो वह भी हानिकारक साबित हो सकती है। ज्यादा या तेज गति से एक्सरसाइज करने से थकान या फिर बुखार आने की भी आशंका बढ़ जाती है। एस्टीम्ड जर्नल मेडिकल मिलिट्री मेडिकल रिसर्च के मुताबिक ज्यादा एक्सरसाइज करना शरीर को प्रभावित कर सकता है। ऐसा करने से इम्यून सिस्टम के अलावा शरीर में ऑक्सीजन, फ्लूड और एनर्जी की कमी हो सकती है। इस स्टडी में 11 फायरफाइटर्स के यूरीन, सलाइवा और ब्लड प्लाजमा का सैंपल लिया गया। यह सैंपल उनके द्वारा की जाने वाली 45 मिनट की तीव्र एक्सरसाइज के बाद लिया गया।

सेप्सिस से 20 % लोगों की मौत

सेप्सिस एक गंभीर स्थिति है जो किसी संक्रमण के प्रति शरीर की अनियमित प्रतिक्रिया के कारण उत्पन्न होती है। WHO के अनुसार विश्व में 20 प्रतिशत मौत का कारण सेप्सिस ही है। इससे अंग विफलता हो सकती है और तुरंत इलाज न किया जाए तो यह घातक हो सकता है। बुखार, तेज दिल की धड़कन, भ्रम और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों दिखे तो तत्काल सेप्सिस की जांच कराकर इलाज शुरू कर देना चाहिए। इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन की बिहार शाखा द्वारा एकेडमिक सेमिनार में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने कहीं।

बुढ़ापा रोके Hydrogen Therapy

बुढ़ापे से डरने वाले लोग हमेशा जवान बने रहना चाहते हैं। इसके लिए चीनी वैज्ञानिकों ने हाइड्रोजन थेरेपी (Hydrogen Therapy) विकसित की है। इस थेरेपी से बढ़ती उम्र थम जाएगी। इसे अल्जाइमर जैसी बीमारियों को रोका जा सकता है क्यांेकि यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ आती है। इस थेरेपी में हाइड्रोजन गैस को अंदर लिया जा सकता है या हाइड्रोजन में घुले पानी का सेवन किया जा सकता है।

Related posts

गुवाहाटी में पारंपरिक चिकित्सा पर SCO सम्मेलन और Expo शुरू

admin

जी हां, कोविड-19 योद्धा ऐसे होते हैं…

Ashutosh Kumar Singh

सात वर्षों में भयावह हो जायेगी कैंसर की स्थिति

admin

Leave a Comment