स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज केरल में मिला

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केरल में मंकी पॉक्स का दूसरा मरीज मिलने से हेल्थ सिस्टम और केंद्र तक अति सतर्क हो गयी है। कोल्लम के बाद दूसरा मामला कन्नूर का है। चिंतित केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट-बंदरगाहों पर यात्रियों की कड़ी स्क्रीनिंग के निर्देश दिए हैं।

दुबई से आया दूसरा मरीज

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि दूसरा मरीज 31 साल का युवक है। वह दुबई से मेंगलुरु एयरपोर्ट पर 13 जुलाई को आया था। इससे पहले 35 साल का मरीज संयुक्त अरब अमीरात से आया था। उन्होंने बताया कि अबं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और कोट्टायम को हाईअलर्ट पर रखा गया है, क्योंकि मरीजों का संपर्क इन जिलों से रहा है। दूसरे मरीज को इलाज के लिए परियाराम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया। फिलहाल मरीज की हालत स्थिर है। उसके संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है।

यात्रियों पर सिस्टम की नजर

पहला केस मिलने के बाद ही मंत्रालय ने विदेश से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग, मरीज के संपर्क में आए लोगों की निगरानी और इलाज आदि के लिए गाइडलाइन जारी किया था। इसमें यह भी कहा गया था कि जो पिछले 21 दिनों में मंकीपॉक्स से ग्रस्त देशों की यात्रा कर लौटे हैं और उनमें लक्षण हैं, उन्हें संदिग्ध मरीज माना जायेगा। इसी तरह संभावित मरीज वो होगा जो संदिग्ध मरीज के संपर्क में आया हो या संक्रमित मरीज की छुई हुई चीजों के फिजिकल कॉन्टैक्ट में आया हो।

दुनिया भर में 12 हजार के पार मरीज

Monkeypoxmeter.com  के मुताबिक 76 देशों में 12,701 मरीज मिले हैं। बीमारी से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं। इससे इस साल तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुष मंत्रालय के मंडप को स्वर्ण पदक

admin

नरम और मीठी चपाती बनाने वाली गेहूं की नई किस्म विकसित

admin

‘द आर्ट सैंक्चुअरी’ निखार रहा दिव्यांगों में छिपी कला को

admin

Leave a Comment