स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

हैरत : 9 घंटे की ब्रेन सर्जरी में सैक्सोफोन बजाता रहा मरीज

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जहां एक ओर तरह-तरह की बीमारियां पनप कर लोगों को बेहाल कर रही हैं तो ऐसे कारनामे भी हो रहे हैं कि आप चकित हो जायें। ऐसा ही इटली में हुआ जहां 9 घंटे की ब्रेन सर्जरी के दौरान मरीज न केवल होश में रहा बल्कि वाद्ययंत्र भी बजाता रहा। डॉक्टरों के मुताबिक सर्जरी सफल रही।

जगाकर रखने की वजह

मीडिया में चल रही खबर के मुताबिक रोम के एक संगीतकार को ब्रेन ट्यूमर हुआ था। जब वह इलाज कराने अस्पताल गया तो सभी जरूरी जांच करायी गया। जांच रिपोर्ट देखने के बाद डॉक्टरों ने उनका ऑपरेशन करने का फैसला किया। डॉक्टरों के अनुसार ऑपरेशन के दौरान हमें मरीज को जगाए रखना था जिससे पता चलता रहे कि हम मरीज के दिमाग की तंत्रिकाओं से छेड़छाड तो नहीं कर रहे हैं।

न्यूरोसर्जन ने बताया

वहां के न्यूरोसर्जन डॉ. क्रिश्चियन ब्रोगना 10 डॉक्टरों की टीम को लीड कर रहे थे। उन्होंने बताया कि हर इंसान का ब्रेन अलग होता है। न्यूरो से जुड़े ऑपरेशन के दौरान मरीज को जगाकर रखना जरूरी होता है। इसके लिए मरीजों को खेलने, बातचीत करने, गिनती करने जैसे निर्देश देते हैं। ऑपरेशन से पहले मरीज ने अपने संगीत के बारे में बता दिया था। तब हमने उन्हें ऑपरेशन के दौरान सैक्सोफोन बजाने को कहा। इसके बाद 9 घंटे तक चले ऑपरेशन में उसने सैक्सोफोन पर 1970 की फिल्म ‘लव स्टोरी’ का टाइटल सॉन्ग और इतालवी राष्ट्रगान की धुन बजाई।

Related posts

श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य एवं पोषण जांच शिविर आयोजित

admin

लद्दाख से 3.5 करोड़ वर्ष पुराने दुर्लभ सांप का जीवाश्म मिला

admin

स्वास्थ्य के चार क्षेत्रों में भारत के साथ मिलकर काम करेगा डब्ल्यूएचओ

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment