स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

H3N2 संक्रमण से तीसरी मौत गुजरात में

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। देश में H3N2  से मरने वालों की संख्या में इजाफा होने लगा है। गुजरात में भी इससे पहली मौत हुई है। 58 वर्षीया महिला की इस वायरस से मौत की खबर मिल रही है।. वडोदरा की यह महिला हाइपरटेंशन की मरीज थी और वेंटिलेटर पर थी। देशभर में वायरस से यह तीसरी मौत है। दिल्ली और बिहार में भी इसके केस मिलने लगे हैं।

दिल्ली में कोरोना के भी मरीज

दिल्ली में H3N2 के मामले बढ़ने के साथ कोरोना के केस भी बढ़ने लगे है। एक दिन पहले इस साल में पहली बार 10 से अधिक मामले सामने आए। संक्रमण दर भी तीन फीसदी से अधिक रही। डॉक्टरों की मानें तो अभी घबराने की जरूरत नहीं है। H3N2  इन्फ्लूएंजा वायरस मजबूत हुआ है, जिसके लक्षण कोरोना की तरह ही हैं। हालांकि, यह ज्यादा प्रभावी नहीं है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सोमवार को कोरोना के 13 नए मामले सामने आए। इससे पहले 29 दिसंबर को 11 मामले सामने आए थे। रविवार को दिल्ली में 401 लोगों की कोरोना जांच हुई, जिसमें 3.24 फीसदी लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। राहत की बात है कि किसी मरीज की कोरोना के कारण कोई मौत नहीं हुई। दिल्ली में कोरोना के 38 सक्रिय मरीज हैं। इनमें से 20 मरीज घरों में जबकि पांच मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। इन पांच मरीजों में से दो मरीज आईसीयू पर जबकि एक ऑक्सीजन सपोर्ट पर है।

बिहार में अलर्ट

बिहार में भी सैंपल जांच में एक महिला दो दिन पहले संक्रमित मिली थी। इस मौसम में आम तौर पर फ्लू का माहौल रहता है। सो घर-घर बुखार-जुकाम के मरीज हैं। लेकिन एहतियात के तौर पर सरकार ने सभी अस्पतालों को तैयार रहने का निर्देश दे दिया है। विभाग ने सभी सिविल सर्जनों से मामले पर निगरानी रखने को कह दिया है।

Related posts

नहीं रहे शंकर नेत्रालय के संस्थापक डॉ. एस. एस. बद्रीनाथ

admin

आठ वर्षों में पूरा हो जाएगा केन-बेतवा संपर्क प्रोजेक्ट : शेखावत

admin

कंटेंट सेक्टर की अकेली उम्मीद है हिंदी : शशि शेखर

admin

Leave a Comment