स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भोपाल में लगेगी तीन दिवसीय स्वास्थ्य संसद

अमृतकाल में भारत के स्वास्थ्य एवं मीडिया की भूमिका विषय पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ करेंगे अमृत-मंथन

 

नयी दिल्ली। स्वस्थ भारत (न्यास) अपने आठवें स्थापना दिवस के अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के साथ मिलकर ‘स्वास्थ्य संसद-2023’ का महाआयोजन करने जा रहा है। यह आयोजन 28, 29 और 30 अप्रैल को विश्वविद्यालय के भोपाल स्थित नए परिसर में होगा। देश भर के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, चिकित्सकों व मीडियाकर्मियों का जुटान होगा।

तीन दिन तक अमृत मंथन

इसमें ‘अमृतकाल में भारत का स्वास्थ्य और मीडिया की भूमिका’ विषय पर तीन दिनों तक अमृत मंथन चलेगा। अमृत-मंथन से निकले सार को देश के स्वास्थ्य संबंधित नीति-निर्धारकों के साथ साझा किया जाएगा। उक्त जानकारी स्वास्थ्य संसद के संयोजक व स्वस्थ भारत (न्यास) के चेयरमैन आशुतोष कुमार सिंह ने दी। उन्होंने कहा कि यह आयोजन MCU के कुलपति प्रो. के.जी सुरेश जी के कुशल मार्गदर्शन में आयोजित होने जा रहा है।

हेल्थ पर विमर्श समय की मांग

भारत में स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में ‘स्वास्थ्य संसद’ अपने आप में एक अनूठी पहल है। इस बारे में श्री सिंह ने कहा कि, ‘आज के समय में जब स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण विषय बन चुका है, किसी भी क्षेत्र के विकास का प्रथम मानक बन चुका है। ऐसे में स्वास्थ्य विषयों पर पब्लिक फोरम में चर्चा होना बहुत जरूरी है। इससे एक ओर तमाम हितधारकों को एक प्लेटफॉर्म पर लाने में आसानी होगी, वहीं दूसरी ओर अमृतकाल में भारत के स्वास्थ्य विषय पर एक समग्र दृष्टि भी विकसित होगी। गौरतलब है कि स्वस्थ भारत (न्यास) स्वास्थ्य एडवोकेसी के क्षेत्र में विगत 8 वर्षों से लगातार काम कर रहा है।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री ने किया “मैनेजमेंट ऑफ हेल्थकेयर सिस्टम्स” पुस्तक का लोकार्पण

admin

आयुष्मान भारत योजना में ब्लड कैंसर भी शामिल होगा

admin

भूजल में प्रदूषण की समस्या गंभीर : केंद्र सरकार

admin

Leave a Comment