स्वस्थ भारत मीडिया
Uncategorized समाचार / News

वाराणसी में जनऔषधि केंद्र का निरीक्षण किया केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने

वाराणसी (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ मंत्री मनसुख मांडविया यहां सोमवार को पिपलानी कटरा कबीर रोड स्थित भारतीय जन औषधि केंद्र पहुंचे। वहां उनका स्वागत समाजसेवी राम कुमार कपूरिया ने दुशाला एवं रुद्राक्ष की माला पहना कर किया। उन्होंने केंद्र संचालक एवं तरनि फाउंडेशन फ़ॉर लाइफ की प्रेसिडेंट श्रीमती अपर्णा कपूरिया से बात की और केंद्र पर क्रय-विक्रय के बारे में जानकारी ली।

लाभार्थियों से फीडबैक लिया हेल्थ मिनिस्टर ने

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र पर लाभार्थियों से बात भी की और स्वास्थ्य मद में होने वाले खर्च की जानकारी ली। उपस्थित लाभार्थियों के बीच श्रीमती अपर्णा कपूरिया एवं स्वास्थ्य मंत्री ने फर्स्ट एड किट का वितरण भी किया। श्रीमती अपर्णा ने बताया कि बीते 4 साल से वो लगातार चाय पर चर्चा का कार्यक्रम अपने केंद्रों पर करती हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने वहां चाय पीते हुए जनऔषधि मित्रों से चर्चा की और इसे जन-जन तक पहुंचाने के अपने प्रयासों को और सघन करने के लिए प्रेरित किया।

छात्राओं के बीच सैनेटरी नैपकिन का वितरण

श्रीमती अपर्णा कपूरिया ने करकी माइनर में जन औषधि केंद्र का उद्घाटन भी किया। इसके बाद उन्होंने हंसवाहिनी इंटरमीडिएट कॉलेज में छात्र-छात्राओं को जेनेरिक दवाओं और महिला हाईजीन पर जानकारियां दीं। ढाई सौ से अधिक छात्राओं के बीच बायोडिग्रेडेबल सैनेटरी नैपकिन का निःशुल्क वितरण भी किया। इस मौके पर 11 विभूतियों को जन औषधि मित्र सम्मान से नवाजा गया। साथ ही, पीएम मोदी के जन औषधि केंद्रों के अभियान से जन-जन को जोड़ने में उनके सहयोग की सराहना की।

लाखों लोगों को मिल रहा लाभ

उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्रों के जरिए वाराणसी, सोनभद्र समेत आसपास के जिलों में प्रति माह लाखों लोगों को फायदा हो रहा है। इस अभियान को गांव-गांव तक पहुंचाया जाए ताकि अधिकाधिक लोग जन औषधि केंद्रों की सस्ती और कारगर दवाओं का लाभ उठा पाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता मानस आचार्य एवं ख्यात समाजसेवी पंडित श्रीराम कुमार ने की। संचालन फाउंडेशन के संस्थापक सदस्य शार्दुल कपूरिया ने किया।

 

Related posts

विश्व बालिका दिवस के अवसर पर स्वस्थ भारत ने की मांग, महिलाओं के लिए सार्वजानिक जगहों पर बने शौचालय!

Ashutosh Kumar Singh

मेडिकल कॉलेजों के अपग्रेडेशन के 64 प्रोजेक्ट पूरे : मंत्री

admin

पारंपरिक औषधियों पर भारत-आसियान सम्मेलन आयोजित

admin

Leave a Comment