स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

तैयार रहे दुनिया जानलेवा महामारी से : WHO की चेतावनी

76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की बैठक में बोले डॉक्टर टेड्रोस

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि दुनिया अगली जानलेवा महामारी के लिए तैयार रहे। यह कोई नया रोग भी हो सकता है और कोरोना को नया वैरिएंट भी हालांकि ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की कैटेगरी से बाहर यह बाहर हो चुुका है लेकिन हेल्थ थ्रेट बना हुआ है। WHO के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस ने विश्व स्वास्थ्य सभा की 76वी बैठक में यह बात कही।

वैरिएंट के उभरने का खतरा

उन्होंने कहा कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोरोना से भी अधिक घातक हो सकती है। इसलिए सतर्कता के साथ बचाव जरूरी है। डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि वैरिएंट के उभरने का खतरा बना हुआ है, जो बीमारी और मौत का कारण बनेगा। हमें सामूहिक रूप से तैयार भी रहना चाहिए। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौता न करने की प्रतिबद्धता है। ये वो लोग हैं, जिन्होंने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है।

दूनी गति से हमें काम करना होगा

उन्होंने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDGs) के तहत स्वास्थ्य संबंधी लक्ष्यों पर कोरोना के प्रभाव की ओर भी ध्यान आकर्षित किया, जिसकी समय सीमा 2030 है। कई देशों ने यूनिवर्सल स्वास्थ्य कवरेज पर प्रगति की है, जिससे अब लगभग 47.7 करोड़ लोगों का फायदा हो रहा है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा ही जारी रहेगा तो दुनिया के आधे से भी कम लोग कवर किए जाएंगे, मतलब हमें गति को कम से कम दोगुना करना होगा।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट में खुला आयुष इंटीग्रेटेड सेंटर

admin

पूर्वोत्तर राज्यों में पीसीआई के कायदे कानून कागजी खानापूर्ति

Ashutosh Kumar Singh

तीन राज्यों में बच्चों में Measles के मामले बढ़े, केंद्र भेजेगी टीम

admin

Leave a Comment