स्वस्थ भारत डॉट इन
Front Line Article SBA विशेष यात्रा रपट विविध समाचार स्वस्थ भारत अभियान स्वस्थ भारत यात्रा

स्वस्थ भारत यात्रियों का आंध्रप्रदेश में प्रवेश

स्वस्थ भारत यात्रियों का आंध्रप्रदेश में प्रवेश, पुलवामा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
• प्रदेश की फार्मेसी छात्राओं ने किया संकल्प, जीवन भर देंगे जनऔषधि को बढ़ावा
• छात्राओं ने दी सलाह, अमिताभ व आमिर से कराएं जनऔषधि का प्रचार
• जनऔषधि केन्द्र संचालकों ने की अपील, अधिक से अधिक केन्द्रों का हो विस्तार

विजयवाड़ा/ 16 फरवरी

महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष में 30 जनवरी, 2019 को साबरमती आश्रम से शुरू हुई स्वस्थ भारत यात्रा-2 के यात्रियों ने गुजरात और महाराष्ट्र सहित दक्षिण के तीन राज्यों का दौरा करते हुए देशव्यापी यात्रा के 17 वें दिन आंध्रप्रदेश में प्रवेश किया। यहां के विश्व विख्यात तिरुपति और चित्तूर स्थित पांचवी शताब्दी में निर्मित श्रीकालाहस्ती मंदिर पहुंचकर पुलवामा के शहीदों को श्रंद्धाजलि दी और देश भर में शांति और सद्भाव के लिए प्रार्थना की। तिरुपति से चलकर विजयवाड़ा पहुंचे यात्रियों ने यहां स्थित जनऔषधि केन्द्रों का दौरा किया और विजया इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज फॉर वूमेन की छात्राओं को संबोधित किया।
यहां सैकड़ों छात्राओं को संबोधित करते हुए यात्रा दल प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने दवाइयों के बारे में उनकी जानकारी बढ़ाई। श्री सिंह ने खासतौर से जेनरिक दवाइयों के बारे में विस्तार से चर्चा की और कहा कि देश में दवाई और चिकित्सा पर लोगों के बढ़ते आर्थिक बोझ को हल्का करने के लिए जेनरिक दवाइयों के प्रचलन को बढ़ाना होगा। उन्होंने अपने 9 साल के संघर्षों एवं विभिन्न अभियानों के बारे में जब विस्तार से चर्चा की तो सभा में मौजूद सभी छात्राओं ने एक स्वर से जनऔषधि को जीवन भर बढ़ावा देने का संकल्प लिया। इस सभा में यात्री दल के सदस्य प्रसून लतांत, अशोक प्रियदर्शी, प्रियंका सिंह, विवेक शर्मा, शंभू कुमार, विनोद रोहिल्ला एवं पवन कुमार सहित प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के आंध्रप्रदेश के एमओ राजशेखर तथा कॉलेज के प्रबंधकीय टीम के सदस्य मौजूद थे। प्रधानमंत्री जनऔषधि परियोजना के बारे में विस्तार से बताते हुए राजशेखर ने कहा कि आंध्रप्रदेश में बहुत ही तेजी से जनऔषधि केन्द्र खुल रहे हैं। ऐसे में सभी को इसके बारे में जागरूक होना जरूरी है। दूसरी तरफ छात्राओं ने कई सवाल भी किए और सलाह दी कि जनऔषधि का प्रचार अमिताभ बच्चन व आमिर खान जैसे बड़े विख्यात हस्तियों से कराया जाना चाहिए ताकि उसका प्रचार-प्रसार बड़े दायरे में फैल सके।
इसके पूर्व यात्री दल ने तिरुपति के भवानी नगर, मेड़ती रोड (टाउन हॉल के निकट), चित्तूर जिले के श्रीकालाहस्ती में नेहरू स्ट्रीट पर तथा विजयवाड़ा में गवर्नर पेट कॉग्रेस ऑफिस रोड और सूर्याराव पेट, सूर्यनारायण स्ट्रीट स्थित जनऔषधि केन्द्रों का जायजा लिया। विजयवाड़ा के जनऔषधि केन्द्र संचालकों ने स्वस्थ भारत यात्री दल के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि आपके प्रयासों से जनऔषधि का प्रचलन बढ़ेगा और बाजार में इसकी उपलब्धता भी बढ़ेगी। संचालकों ने मांग की कि सरकार जनऔषधि केन्द्रों की समस्याओं का समाधान करें ताकि केन्द्र बाजार में टिके रह सकें। स्वस्थ भारत (न्यास) की ओर से जनऔषधि को बढ़ावा देने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य के लिए श्री कालाहस्ती के सूर्या कुमार एवं आंध्रप्रदेश के बीपीपीआई के एमओ राजशेखर को आभार पत्र प्रदान किया गया।

संपर्क
9811128964, 9891228151

Related posts

स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत की ओर एक कदमःस्वास्थ्य मंत्री

swasthadmin

एम्स जैसी सुविधा आइएमएस बीएचयू में भी मिलेगी, दोनों संस्थानों के बीच हुआ समझौता

swasthadmin

अगर मगर की डगर में भारतीय जनस्वास्थ्य

swasthadmin

Leave a Comment

swasthbharat.in में आपका स्वागत है। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई प्रत्येक खबर, संस्मरण, साहित्य आप हमें प्रेषित कर सकते हैं। Contact Number :- +91- 9891 228 151