स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अब तक बने 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री-जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) ने 12 जनवरी को 30 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने की बड़ी सफलता हासिल की है। इस योजना को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) कार्यान्वित कर रहा है। इसका लक्ष्य 12 करोड़ लाभार्थी परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार 5 लाख रुपये प्रति वर्ष का स्वास्थ्य कवर प्रदान करना है।

हर मिनट बने 181 कार्ड

मंत्रालय के मुताबिक पिछले दो वित्तीय वर्षों के दौरान ही 16.7 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। आज की तारीख में वर्ष 2023-24 के दौरान 7.5 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। इसका मतलब है कि हर मिनट लगभग 181 आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। पिछले साल 15 नवंबर को शुरू की गई विकासशील भारत संकल्प यात्रा के दौरान दी जाने वाली ऑन-स्पॉट सेवाओं में आयुष्मान कार्ड निर्माण भी शामिल है। इस यात्रा के दौरान 2.43 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। आयुष्मान भव अभियान के दौरान 5.6 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं।

एप से भी बनवा सकेंगे कार्ड

एनएचए ने आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए ‘आयुष्मान ऐप’ लॉन्च किया है। इसमें स्व-सत्यापन की एक अनूठी सुविधा है। चार साधारण चरणों में इस सुविधा से उपयोगकर्ता एंड्रॉइड मोबाइल फोन का उपयोग करके आयुष्मान कार्ड बना सकता है। इस एप्लिकेशन की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 13 सितंबर 2023 को लॉन्च होने के बाद से इस ऐप को 52 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। जहां तक राज्यों की बात है, 4.83 करोड़ आयुष्मान कार्डों के साथ उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है।

Related posts

1 से 5 नवंबर तक भारत जल सप्ताह-7 का आयोजन

admin

अंधेरी जिन्दगी को रोशन कर गयी कुसुम लता चोखानी की आंखों ने

admin

लिम्फेटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन के लिए MDA अभियान शुरू

admin

Leave a Comment