स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

11 करोड़ ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा घर में नल का जल

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। जल जीवन मिशन योजना की बदौलत देश में 11 करोड़ से ज्यादा ग्रामीण परिवारों के पास नल के पानी का कनेक्शन उपलब्ध हो चुका है मतलब 123 जिलों और 1.53 लाख से ज्यादा गांवों में ‘हर घर जल‘ उपलब्ध है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2019 को इस मिशन की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल के पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराना है। तीन साल में 56. 84 फीसद परिवारों तक नल जल की पहुंच हो गयी है।

तीन साल में आशातीत सफलता

2019 में मिशन की शुरुआत होने के समय, 19.35 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से सिर्फ 3.23 करोड़ (16.72 फीसदी) परिवारों के पास नल का पानी उपलब्ध था। लेकिन आज की तारीख में, जीवन बदलने वाले मिशन ने लगभग तीन वर्षों की छोटी अवधि में, 11 करोड़ (56.84 फीसदी) से ज्यादा ग्रामीण परिवारों के घरों में नल के पानी की आपूर्ति की है।

उपलब्धि पर पीएम भी उल्लसित

प्रधानमंत्री ने जल जीवन मिशन (JJM) के अंतर्गत इस उपलब्धि की सराहना की और इस मिशन को सफल बनाने के लिए जमीनी स्तर पर काम करने वाले लोगों की भी सराहना की। 2019 में JJM की शुरुआत के समय केवल 3.23 करोड़ (16.72 फीसद) ग्रामीण परिवारों के पास नल का पानी उपलब्ध था। फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से पानी की गुणवत्ता का परीक्षण करने के लिए 17 लाख से ज्यादा महिलाओं को प्रशिक्षित किया गया है। अब तक JJM के अंतर्गत 5.20 लाख से ज्यादा पानी समितियों का गठन किया गया, जो गांव में जल आपूर्ति की अवसंरचना का प्रबंधन, संचालन और रखरखाव करते है।

जलशक्ति मंत्री ने भी सराहा

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर कहा- “11 करोड़ घरों को अब स्वास्थ्य और सेहत का आश्वासन दिया गया है और जीवन का यह अमृत उनके दरवाजे तक पहुंच रहा है।” नल के पानी की नियमित आपूर्ति ने लोगों, विशेष रूप से महिलाओं और युवा लड़कियों, को अपनी दैनिक घरेलू आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पानी से भरी हुई भारी बाल्टी उठाने से राहत मिली है।

Related posts

46 प्रतिशत महिलाएं माहवारी में लेती हैं दफ्तर से छुट्टी:सर्वे

सर्वाइकल कैंसर को रोकने वाली वैक्सीन इसी महीने से बाजार में

admin

एक टेस्ट से मलेरिया की संपूर्ण जांच संभव

admin

Leave a Comment