स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

1.93 ट्रिलियन का हुआ भारतीय फार्मा बाजार

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 2023 में भारतीय फार्मा बाजार (IPM) 6.8 प्रतिशत बढ़कर 1.93 ट्रिलियन रुपये के कारोबार तक पहुंच गया जबकि वॉल्यूम में 0.9 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गयी थी। मार्केट रिसर्च फर्म फार्माट्रैक के डेटा के अनुसार दिसंबर में गतिशील वार्षिक टर्नओवर (पिछले 12 महीनों का टर्नओवर) में वृद्धि 5.1 प्रतिशत थी और नए उत्पाद परिचय में 2.6 प्रतिशत थी।

Ibrutinib के जेनेरिक वर्जन की बिक्री पर रोक

ल्यूकेमिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कैंसर की दवा इब्रुटिनिब के जेनेरिक दवाओं की बिक्री पर देश भर में रोक लगा दी गई है। खबर के मुताबिक दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही छह घरेलू कंपनियों, नैटको फार्मा, हेटेरो, बीडीआर फार्मा, शिल्पा मेडिकेयर, अल्केम और लौरस लैब्स दवा के जेनेरिक वर्जन पर रोक लगाई है। यह आदेश दवा के पेटेंट के उल्लंघन के आधार पर किया गया है। इसका पेटेंट अमेरिकी कंपनी एब्वी के पास है जबकि भारत में जॉनसन एंड जॉनसन इसकी बिक्री करती है। पेटेंट 2026 तक का था। हालांकि कोर्ट ने जनहित में कहा है कि जो स्टॉक बचा है, उसकी बिक्री की अनुमति है।

Related posts

Embrace children with Down Syndrome, create suitable jobs, and enable them to lead a dignified life, say panellists at Neuberg Diagnostics

admin

अस्पताल के कपड़ों से अब नहीं फैलेंगे संक्रमण

admin

Aiims ने तैयार की एनीमिया पर स्वदेशी वैक्सीन

admin

Leave a Comment