स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अंगदान के लिए जागरूकता फैलानी होगी : राष्ट्रपति 

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोगों को अंगदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता अभियान चलाने जोर दिया क्योंकि अंग उपलब्ध नहीं होने के कारण बहुत से मरीजों में यकृत, गुर्दे और अन्य अंग प्रतिरोपण नहीं हो पाता। वे इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एंड बायलरी साइंसेज (ILBS) के नौवें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यह कहा जा सकता है कि यकृत शरीर का सुरक्षाकर्मी है। देश में यकृत से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं। ऐसे में ILBS यकृत संबंधी बीमारियों को रोकने में अहम योगदान दे सकता है।

लाल आलू बनायेगा सेहतमंद

अभी नया आलू बाजार में उतरा हुआ है। लाल और सफेद रंग का लेकिन लाल आलू में पोटेशियम, कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन सी और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मिलने से सेहत के लिए फायदेमंद बताया जा रहा है। फाइबर से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है। जाहिर है वनज कम होगा। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। फूड एक्सपर्ट बताते हैं कि इसमें भरपूर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध विटामिन बी 6 मानसिक स्थिति को ठीक रखने में मदद करता है। विटामिन सी होने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है और सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों से शरीर दूर रहता है। कार्बाेहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देगा और शरीर ऊर्जावान रहेगा। तो खाइये न लाल आलू।

गया में जीरो कैलोरी चावल की खेती

गया जिले के आमरा प्रखंड के हरिहरपुर गांव में औषधीय गुणों से भरपूर जीरो कैलोरी चावल की खेती दो एकड़ में हो रही है। यहां काला आलू, रेडराइस और बासमती की खेती भी हो रही है। किसान आयुष के डॉक्टर भी हैं। वे खाद का उपयोग नहीं करते हैं। वे एक बीघा में तालाब खुदवा कर मछली पालन कर रहे हैं और इसी तालाब के पानी से खेती की जा रही है जिसमें पर्याप्त अमोनिया है। मधुमेह, बीपी या कोलेस्ट्रॉल वाले भी इस धान का चावल खा सकते हैं। इसमें फैट और सुगर की मात्रा बिल्कुल भी नही है।

Related posts

इंसानी प्रजनन कोशिका ‘गैमट’ के आयात पर प्रतिबंध

admin

मानसिक अस्पताल में दी गयी सुरक्षाकर्मियों को ट्रेनिंग

admin

कोरोना से हुई मौतों पर WHO और भारत में ठनी

admin

Leave a Comment