स्वस्थ भारत मीडिया
कोविड-19

लॉकडाउन में छात्रों के लिए सीएसआईआर-निस्केयर की ऑनलाइन प्रतियोगिता

CSIR-NISCAIR online competition for students in lockdown

हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का मुख्य विषय “कोरोना वायरस-एक अदृश्य शत्रु” है।

उमाशंकर मिश्र

Twitter handle: @usm_1984

नई दिल्ली, 14 मई (इंडिया साइंस वायर): कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन के दौरान छात्र सृजनशील बने रहें, इसके लिए काउंसिल ऑफ साइंटिफिक ऐंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) से संबद्ध नेशनल इंस्टीयूट ऑफ साइंस कम्युनिकेशन ऐंड इन्फॉर्मेशन रिसोर्सेज (निस्केयर) एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता का मुख्य विषय “कोरोना वायरस-एक अदृश्य शत्रु” है।

कोरोना योद्धाः मिलिए इंसानियत के सिपाहियों से

निस्केयर द्वारा संचालित इन प्रतियोगिताओं में चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता और मोबाइल वीडियो प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता शामिल हैं। यह प्रतियोगिता दो वर्गों के छात्रों को ध्यान में रखकर आयोजित की जा रही है।प्रतियोगिता के पहले वर्ग में कक्षा पांचवी से आठवीं और दूसरे वर्ग में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्र शामिल हो सकते हैं। यह एक ऑनलाइन प्रतियोगिता है, जिसमें सिर्फ भारत के नागरिक शामिल हो सकते हैं।

NAL develops Ventilator ‘SwasthVayu’for COVID-19 patients

पहले वर्ग में शामिल छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का विषय ‘कोविड-19 की रोकथाम के लिए सामाजिक दूरी एवं स्वच्छता का महत्व’ रखा गया है। जबकि, दूसरे वर्ग के छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का विषय ‘कोरोनावायरस- विश्वव्यापी महामारी-बदलता जीवन’ है। निबंध लेखन प्रतियोगिता में छात्रों को एक हजार शब्दों में निबंध लिखना होगा। पहले वर्ग के छात्रों के लिए निबंध प्रतियोगिता का विषय ‘लॉकडाउन के दौरान जीवन’ और दूसरे वर्ग के अंतर्गत ‘घर में विद्यालय आ पहुंचा’ विषय रखा गया है। मोबाइल वीडियो प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता के तहत छात्रों को दो मिनट का वीडियो बनाकर भेजना होगा, जिसके विषयों में ‘लॉकडाउन के दौरान मैं सबसे अधिक किन चीजों की कमी महसूस कर रहा हूं’ और ‘गलत सूचना महामारी के लिए बड़ा खतरा’ शामिल है।

कोरोना योद्धाओं पर शराबी पड़ने वाले हैं भारी

इस प्रतियोगिता का पंजीकरण एवं प्रविष्टियों को केवल ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए सीएसआईआर-निस्केयर की आधिकारिक वेबसाइट –www.niscair.res.inपर जाकर 15 मई 2020 से पहले पंजीकरण एवं आवेदन करना होगा। सीएसआईआर-निस्केयर द्वारा गठित निर्णायक मंडल द्वारा प्रतियोगिता के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 

Related posts

Dept of Biotech to support several projects to fight COVID-19

खादी और गांधी बने कोरोना से लड़ने के हथियार

लॉकडाउन 4.0 की हर वह बात जिसे आप जानना चाहते हैं

Leave a Comment