स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

भागलपुर में डॉक्टरी की पढ़ाई अब हिंदी में

पटना/नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। भागलपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में अब MBBS की पढ़ाई हिंदी में भी होगी। हाल ही स्वास्थ्य मंत्री के साथ वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसे नए सत्र से ही लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही बिहार हिंदी में MBBS की पढ़ाई कराने वाला मध्य प्रदेश के बाद दूसरा राज्य बन जाएगा। इसकी किताबें भी हिंदी में होंगी।

एक घंटे में होगा ब्रेन ट्यूमर का इलाज

ब्रेन ट्यूमर की स्थिति हो तो सर्जरी में 6 से 8 घंटे तक का वक्त लग जाता है लेकिन अब भारत में एक ऐसी चमत्कारकि मशीन आ गई है, जिससे यह सिर्फ एक घंटे में हो सकेगा। इतना ही नहीं, उसी दिन मरीज को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी जाएगी। फोर्टिस अस्पताल ने इसके के लिए दक्षिण एशिया की पहली गामा नाइफ एस्प्रिट रेडियो मशीन मंगाई है जिससे यह संभव होगा।

चीन ने बनाया सबसे छोटा सेंसर

चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा ब्रेन सेंसर बनाया है जिसका आकार सरसो के दाने से भी छोटा है। यह मस्तिष्क की चोटों या कैंसर से पीड़ित रोगियों की निगरानी के तरीके को बदल सकता है। इसे मस्तिष्क में इंजेक्ट किया जा सकता है। परीक्षणों से पता चलता है कि यह वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले सेंसर की तुलना में अधिक सटीकता से काम कर सकता है। नेचर जर्नल में छपी रिपोर्ट में यह जानकारी आयी है।

Related posts

हर्पीस जूस्टर रोकने के लिए वैक्सीन तैयार

admin

पर्यावरण पर काठमांडू में 7वीं अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस सम्पन्न

admin

पूर्वोत्तर का पहला नेचुरोपैथी संस्थान डिब्रूगढ़ में बनेगा

admin

Leave a Comment