स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सेहत के लिहाज से भी उपवास फायदेमंद

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। अभी नवरात्र का समय है। इसमें घर-घर लोग व्रत रखते हैं। यह भले ही आस्था का सवाल हो लेकिन इसकी सार्थकता विज्ञान की कसौटियों पर कसी जा चुकी है। तमाम रिसर्च में पाया गया है कि व्रत या उपवास न केवल कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है बल्कि पाचन तंत्र पर भी सकारात्मक असर डालता है। वजन से परेशान लोगों ने भी 9 दिनों का व्रत रखकर बेहतर महसूस किया है।

अमेरिका में लोग ले रहे अपडेटेड वैक्सीन

कोरोना के नए वैरिएंट्स के सबसे ज्यादा मामले UK, US और सिंगापुर में मिल रहे हैं। ऐसे में वैक्सीन निर्माताओं ने अपडेटेड टीके भी बना लिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 70 लाख से अधिक लोगों को अपडेटेड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं। यूएस डिपार्टंमेंट ऑफ हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विसेज ने इसकी पुष्टि की है। मॉडर्ना, फाइजर और बायोएनटेक ने सिंगल शॉट वैक्सीन तैयार की है। वहां 6 माह से ऊपर के लोगों को अपडेटेड टीके दिये जा रहे हैं।

छोटे बच्चों की एंडोस्कोपी मुफ्त

रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय में हरियाणा सरकार की सहायता से छोटे बच्चों की मुफ्त एंडोस्कोपी व कोलोनोस्कोपी होगी। यहां के गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग में ही उनकी एंडोस्कोपी व कोलोनोस्कोपी हो सकेगी। विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रवीण मल्होत्रा ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि छोटे बच्चों की एंडोस्कोपी व कोलोनोस्कोपी बड़ों के मुकाबले काफी जटिल होती है क्योंकि छोटे बच्चों के खाने की पाइप, पेट और अंतड़ियां काफी नाजुक और छोटी होती हैं। यह सुविधा चुनिंदा केंद्रों में होती है और प्राइवेट हॉस्पिटल में यह काफी महंगी होती है।

 

Related posts

Blood group न मिला फिर भी किडनी ट्रांसप्लांट सफल

admin

37 छावनी अस्पतालों में जल्द काम करने लगेंगे आयुर्वेद केंद्र

admin

स्वच्छ, हरित और जलयुक्त गांव विकसित करने होंगे : मंत्री

admin

Leave a Comment