स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

HWC स्वास्थ्य और कल्याण के मंदिर : मनसुख मांडविया

दो दिवसीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस का हुआ समापन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के समापन पर वाराणसी में कहा कि दो दिवसीय विचार-मंथन स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में पुनर्विचार और सुधार के दिशा में योगदान देगा। एचडब्ल्यूसी की महत्वपूर्ण भूमिका पर उन्होंने यह भी कहा कि ये स्वास्थ्य और कल्याण के मंदिरों की तरह हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों के काम की प्रशंसा

उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (CHO) और आशा कार्यकर्ताओं जैसे कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों के काम की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि CHO अग्रणी कड़ी हैं जो अत्याधुनिक रूप से काम कर रहे हैं और जमीनी स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। वे फील्ड की स्वास्थ्य सेना हैं। सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज लक्ष्यों को अर्जित करने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है।

कोविड प्रबंधन में भारत ने विश्व को एक मॉडल दिया

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी के प्रबंधन में भारत ने प्रबंधन और टीकाकरण के लिए विश्व को एक मॉडल प्रदान किया है। जहां विश्वभर में लोगों ने सरकारों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का विरोध किया, वहीं भारत के़ लोगों ने दिशा-निर्देशों और नियमों का उत्साहपूर्वक पालन किया।

रोग उन्मूलन पर पैनल चर्चा

आयोजन के दूसरे दिन प्रख्यात विचारकों के साथ रोग उन्मूलन और PMJAY की प्रगति पर पैनल चर्चा हुई। इन सत्रों में नैदानिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यों, सामुदायिक संपर्क और आयुष समेकन और आईटी पहलों पर मुद्दों, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियां भी शामिल थीं।

Related posts

एम्स बीबीनगर में ABDM का उद्घाटन किया स्वास्थ्य मंत्री ने

admin

मिठास की इन लाखों देवियों को मौत से कौन बचायेगा!

Ashutosh Kumar Singh

हैजा के लिए अपडेटेड वैक्सीन बनाने की मंजूरी

admin

Leave a Comment