स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

परिवार नियोजन के क्षेत्र में भारत को मिला उत्कृष्टता पुरस्कार

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। आधुनिक परिवार नियोजन तरीकों तक पहुंच को बेहतर बनाने के लिए देश के प्रयासों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति और मान्यता के रूप में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है, जिसने थाईलैंड के पटाया शहर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय परिवार नियोजन सम्मेलन में ‘कंट्री श्रेणी’ में परिवार नियोजन नेतृत्व में उत्कृष्टता (EXCELL) पुरस्कार-2022 हासिल किया है।

मांडविया ने प्रसन्नता जाहिर की

परिवार नियोजन में सुधार के लिए भारत के उल्लेखनीय प्रयासों की सराहना करते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुए एक ट्वीट में कहा-भारत ने प्रतिष्ठित EXCELL पुरस्कार- परिवार नियोजन में नेतृत्व हासिल किया है। यह पुरस्कार सही जानकारी और विश्वसनीय सेवाओं पर आधारित गुणवत्तापूर्ण परिवार नियोजन विकल्पों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत के प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है।

भारत के लिए उपलब्धि

भारत ने आधुनिक गर्भनिरोधक तरीकों को अपनाने में भी महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिससे दंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में सूचित किए गए विकल्प को अपनाने में मदद मिली है। यह बात राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS)-5 आंकड़े में परिलक्षित होती है। NFHS-5 के आंकड़ों के अनुसार NFHS-4 की तुलना में देश में समग्र गर्भनिरोधक व्यापकता दर (CPR) बढ़कर 54 प्रतिशत से 67 प्रतिशत हो गई है। इसी प्रकार, परिवार नियोजन की अपूरित जरूरतें घटकर 13 प्रतिशत से 9 प्रतिशत हो गई हैं। अंतराल में अपूरित आवश्यकता घटकर 10 प्रतिशत से भी कम हो गई है।

Related posts

मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज केरल में मिला

admin

बिहारी छात्रों के दर्द पर भारी नीतीश की जिद

Ashutosh Kumar Singh

भारतीय मसालों को लेकर अमेरिका में भी सतर्कता

admin

Leave a Comment