स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

सहारा अस्पताल को मैक्सकेयर ने खरीद लिया

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लि. (MHIL) ने लखनऊ स्थित 550 बिस्तर वाले सहारा अस्पताल को खरीद लिया है। यह सौदा लगभग 940 करोड़ रुपये में हुआ है। मैक्स हेल्थकेयर ने कहा कि उसने स्टारलिट मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड की 100 फीसद हिस्सेदारी के अधिग्रहण के समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह अस्पताल एनएबीएल और एनएबीएच मान्यता के साथ सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है।

झारखंड में ब्रेन मलेरिया का प्रकोप

झारखंड के कई जिलों ब्रेन मलेरिया काफी तेजी से विकराल रूप धारण करते जा रहा है। इसका प्रकोप गोड्डा, पाकुड़ और पश्चिमी सिंहभूम जिले में सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है तो NIMR की टीम भी रिसर्च कर रही है। 2018 में राज्य में करीब 57 हजार लोग इससे संक्रमित हुए थे लेकिन 2022 में यह आंकड़ा घटकर 19 हजार तक रह गया था।

एक पैच देगा जीका वायरस से मुक्ति

कई देशों के लिए मुसीबत बने जीका वायरस से अब बस एक पैच छुटकारा दिलाएगा। ऑस्ट्रेलिया की दो यूनिवर्सिटी जीका वायरस से बचाव के लिए निडिल फ्री वैक्सीन पैच विकसित कर रही हैं। यह लगाने में बहुत आसान होगा. क्वींसलैंड और एडिलेड के ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने उच्च-घनत्व माइक्रोएरे पैच (HD-MAP) का उपयोग कर वैक्सीन का प्रोटोटाइप विकसित किया है।

Related posts

बिहार से अच्छी खबर, ‘जीरो असिस्टेंस इंटीग्रेटेड डिजिटल हेल्थ सेंटर’  की हुई शुरूआत, 16 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

admin

गैर संचारी रोगों से आयुर्वेद ही निजात दिला सकता हैः डॉ. हर्षवर्धन 

Ashutosh Kumar Singh

Does Humankind have the Spirit to Press the Reset Button for Pluralistic Coexistence?

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment