स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

अस्पतालों में भीड़ से बचायेगा ये पोर्टल

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली में एम्स से लेकर कई अस्पतालों में OPD में इलाज कराने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है। यह तीमारदारों को भीड़ से बचाता है। इसके लिए एक पोर्टल की सहायता ली जा सकती है जिसका नाम है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम (ORS Portal)। इसका फायदा यह है कि मरीज अपनी सुविधानुसार किसी भी तारीख के लिए घर बैठे अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं। स्मार्ट फोन या कंप्यूटर पर पोर्टल खेलकर मांगी गई जानकारियां और सुविधानुसार तारीख डाल कर अपॉइंटमेंट बुक कराया जा सकता है।

श्रीअन्न के लड्डू खाकर देखिए तो….

प्रयागराज में मोटे अनाजों से बने व्यंजनों का चलन बढ़ रहा है। बाजरे से बनी मीठी पूरी, हलवा, रबड़ी कई दुकानों पर मिल जाएगी। समोसा खस्ता, दही बड़ा, नमकीन, लड्डू, बर्फी और बिस्किट भी। श्रीअन्न से तैयार आठ प्रकार के लड्डू प्रयागराज के चकिया में मन्ना चौराहे पर मिल जाएंगे। फूड टेक्नोलॉजी में एमएससी अमूल गुप्ता ने कई नौकरियों के बाद अपना स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने मोटे अनाज से मिठाइयां बनाई है जैसे रागी के लड्डू, सत्तू के लड्डू आदि। अभी दीपावली से पहले उनके मिनी मिल शॉप पर 10 कुंतल मोटे अनाज से तैयार लड्डू की बुकिंग हो चुकी है।.

टूल रोकेगा आत्महत्या को

भारत में आत्महत्या के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। खासकर छात्र और युवा वर्ग मे। अब बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के शिक्षक डॉ. लवकुश द्विवेदी और कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय द्वारा ऐसा ही एक टूल तैयार कर लिया गया है। डॉ. द्विवेदी ने बताया कि किसी व्यक्ति के मन में आत्महत्या का विचार आने पर शारीरिक और मानसिक रूप से बदलाव आते हैं। यह टूल असामान्य हृदय गति, रक्तचाप बढ़ना, आवाज में बदलाव, व्यक्ति के रोने या चीखने-चिल्लाने को रिकॉर्ड करे आत्महत्या की जोखिम का मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद यह टूल व्यक्ति के माता-पिता, शिक्षकों और काउंसलर को अलर्ट भेज देता है। इसे पेटेंट भी मिल चुका है।

Related posts

बिहार भवन में गर्मजोशी से स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह, सभी स्वास्थ्यकर्मी हेपेटाइटीस बी का टीका जरूर लगवाएं

प्रो. संजय द्विवेदी को मिला ‘पीआरएसआई लीडरशिप अवॉर्ड‘

admin

Leave a Comment