स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

फिनलैंड में बर्ड फ्लू वैक्सीन लगाने की तैयारी

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए फिनलैंड अपने स्वास्थ्यकर्मियों और फार्म में काम करने वालों को अगले सप्ताह से वैक्सीन लगाने जा रहा है। फिनलैंड ने वैक्सीन निर्माता कंपनी सीएसएल सेकिरस से 15 देशों के लिए 40 मिलियन डोज मंगवाए हैं, जो 10 हजार लोगों को लगाए जाएंगे। इसकी दो खुराक लगाई जाएगी।

शारीरिक सक्रियता के मामले में भारतीय 12वें नबंर पर

शारीरिक सक्रियता के मामले में भारतीय दुनिया में 12वें नबंर पर है। द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल के अनुसार यहा 57 फीसद महिलाएं शारीरिक रूप से असक्षम हैं तो 42 फीसद पुरुष। जर्नल के लेखकों ने पाया कि वैश्विक स्तर पर लगभग एक तिहाई वयस्क (31.3 प्रतिशत) अपर्याप्त रूप से शारीरिक रूप से सक्रिय थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि भारत में 2000 में 22 प्रतिशत से थोड़े अधिक वयस्क अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि में भाग लेते थे, जबकि 2010 में लगभग 34 प्रतिशत। यदि रुझान बना रहा तो 2030 में यह आंकड़ा 60 प्रतिशत हो जा सकता है। शारीरिक निष्क्रियता कई बीमारियों को बढ़ावा देती है।

घंटों करें काम तो लें कॉफी

बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल के मुताबिक लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को कॉफी पीने से लाभ मिलता है। अमेरिका में 10 हजार लोगों की स्टडी में यह बात सामने आयी है कि कॉफी के सवन से मौत का जोखिम कम होता है। सुस्त लाइफस्टाइल को आम तौर पर सभी समस्याओं की जड़ माना जाता है।

Related posts

अंगदान अभियान पर दिल्ली में कार्यक्रम 3 सितंबर से

admin

बेंगलुरु में मिला जीका वायरस का पहला मरीज

admin

बिलासपुर नसबंदी मामलाः बिलखते मासूमों को गोद लेकर दर्द बांटेगी सरकार

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment