स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

शिलांग में NEIAH के छह नये भवनों का हुआ उद्घाटन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने उत्तर पूर्वी आयुर्वेद और होम्योपैथी संस्थान (NEIAH) छह नए भवनों का उद्घाटन किया। इन नए भवनों के निर्माण की लागत 60 करोड़ से अधिक की है।

पारंपरिक चिकित्सा में इसका अहम रोल

इस अवसर पर सोनोवाल ने कहा कि इस उत्कृष्ट संस्थान का विस्तार क्षेत्र में पारंपरिक चिकित्सा की भूमिका को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हम आने वाले वर्षों में देश के स्वास्थ्य सेवा समाधान वितरण प्रणाली में एकीकृत दवा की बड़ी भूमिका देखते हैं। इन नई इमारतों के माध्यम से सरकार द्वारा किए गए निवेश से देश के इस क्षेत्र में पारंपरिक चिकित्सा को फिर से जीवंत करने के हमारे प्रयास को बल मिलेगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि NEIAH जल्द ही अपनी एम्बुलेंस सेवा शुरू करेगा।

दो हॉस्टल और कई आवास बने

इन नई इमारतों में 104 बेड का लड़कों का छात्रावास, 104 बेड का लड़कियों का छात्रावास, क्वार्टर की 14 इकाइयां, निदेशक निवास की 7 इकाइयां, 25 इकाइयों के साथ एक वरिष्ठ निवासी छात्रावास, और 19 कमरों और 2 सुइट्स के साथ एक गेस्ट हाउस होंगी। मालूम हो कि NEIAH की स्थापना आयुर्वेद और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के तहत पूर्वाेत्तर क्षेत्र और सिक्किम के लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। संस्थान वर्तमान में अपने संबद्ध अस्पतालों के साथ 60 बेड वाला आयुर्वेद कॉलेज और 20 बेड वाला अस्पताल चलाता है। दोनों पैथी के कॉलेज भी हैं।

Related posts

यहां पढ़ें पीएम मोदी के 12 योग-सूत्र

केमिस्ट की दुकान पर भी मिलेंगी टीबी की दवा डॉट्स

Ashutosh Kumar Singh

सावधानी हटी दुर्घटना घटी…

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment