स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

ट्रायल के दौर में निपाह वायरस से बचाने वाली वैक्सीन

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। निपाह वायरस संक्रमण से बचने के लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में बनी वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। इसकी पहली डोज पिछले हफ्ते 18-55 की उम्र के 52 लोगों को दिए गए। इस वैक्सीन का नाम ChAdOx.1 NiV है। इसे उसी तरह से बनाया गया है, जिस तरह से एस्ट्राजेनेका ने अपनी कोवि 19 वैक्सीन AZN.L और सीरम इंस्टीट्यूट ने अपनी कोविड 19 वैक्सीन बनायी थी। 2018 में केरल में इससे 17 लोगों की मौत हुई थी।

कई हेल्थ प्रोजेक्ट राष्ट्र को समर्पित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने तीन NIPERs और असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा के लिए बनीं विभिन्न हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। कार्यक्रम को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हम Look East नहीं Act East के मंत्र के साथ आगे भी नार्थ ईस्ट की जनता के लिए दिन रात काम करेंगे और RIMS, RIPANS, NEIGRIHMS और असम Aiims जैसे स्वास्थ्य संस्थानों का विकास करके यहाँ शिक्षा, आरोग्य और रोजगार के नए अवसर तैयार करेंगे।

असम में कई हेल्थ प्रोजक्ट का शिलान्यास

असम के मुख्यमंत्री हेमंत विश्वा शर्मा ने असम में विभिन्न हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं में सात एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं, चार महत्वपूर्ण देखभाल ब्लॉक, PMABHIM के तहत तीन ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयां, एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और NHM के तहत एक मातृ और बाल स्वास्थ्य विंग शामिल हैं। उन्होंने 16 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयां, एक एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला और दो MHC विंग्स का भी उद्घाटन किया और PMSSY के तहत असम मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक को समर्पित किया।

Related posts

अब रोज बनेंगे 10 लाख आयुष्मान कार्ड : मनसुख मांडविया

admin

जंतर-मंतर पर जुटे हजारों फार्मासिस्ट, अरुण जेटली व जे.पी. नड्डा के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

Ashutosh Kumar Singh

स्वस्थ भारत यात्रा-2 बंगलुरु

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment