स्वस्थ भारत मीडिया
आज का स्वस्थ्य ज्ञान / Today's Health Knowledge आयुष / Aayush काम की बातें / Things of Work बचाव एवं उपचार / Prevention & Treatment स्वस्थ भारत अभियान / Healthy India Campaign

पानी की बर्बादी को रोकने की शुरू हुई मुहीम, बच्चो ने की शुरुवात

पूरे विश्व में 22 मार्च को वर्ल्ड वाटर डे मनाया जाता है। हरियाणा के अंबाला ज़िले के
मुलाना, साहा, बरारा एवं अंबाला शहर में भी इस उत्सव को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस पावन मौके पर राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में रंगोली व स्लोगन प्रतियोगिता और प्रस्ताव लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। विश्व में कई सारे देश ऐसे हैं जहां स्वच्छ जल ना होने के कारण कई लोग जीवन त्याग चुके हैं। स्वच्छ जल संरक्षण एवं इस समस्या का समाधान खोजने के लिए ही विश्व जल दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।प्रधानमंत्री जी की महत्वकांशी योजना, जल जीवन मिशन के अंतर्गत हरियाणा में हर घर जल और उसके संरक्षण को लेकर अनेक प्रयास चल रहे हैं। जिला अंबाला में आज लगभग हर घर में स्वच्छ जल उपलब्ध है। कई कार्यक्रमों एवं स्कूल रैली के द्वारा आज जो जानकारी लोगों को दी गयी वो पूरे देश के लोगों को देने की ज़रूरत है। जो पानी का सही उपयोग नहीं करते हैं इन लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए।

इस मौके पर गाँव बाड़ा में भी स्कूल रैली निकाली गई जिसे श्री अमित खोसला ने हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस रैली में कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया। इस रैली में अन्य ग्राम वासियों ने भी हिस्सा लिया व जन-जन को पानी के महत्व के बारे में जागरूक किया गया। इसके साथ ही ग्राम बाड़ा में आंगनवाड़ी में मीटिंग की गई जिसमें VWSC के मेंबर के साथ विचार विमर्श हुआ। जिसमें कि एसडीओ श्री बलिंदर, एसडीओ श्री गुरदीप, करनाल बीआरसी और इंडिया राइज़ इंस्टीट्यूट के श्री महेश चित्रा मौजूद रहे। मुनादी के माध्यम से भी आम जनता को जागरूक किया गया।

यह जल जीवन मिशन के अंतर्गत हरियाणा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं इंडिया राइज़ इंस्टिट्यूट की एक संयुक्त पहल थी।

Related posts

बिहार भवन में गर्मजोशी से स्वागत

Ashutosh Kumar Singh

‘भारतीयता’ का वाहक बन रहा है कोरोना!

Ashutosh Kumar Singh

स्वस्थ भारत जेनरिक दवाइयों की उपलब्धता को लेकर प्रधानमंत्री को लिखे पत्र को आप यहां पढ़ सकते हैं

Leave a Comment