स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

हेल्थ सप्लीमेंट की गुणवत्ता के लिए कमेटी गठित

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। हेल्थ सप्लीमेंट की गुणवत्ता और नियमन संबंधी मामलों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक उच्च स्तरीय समिति का हाल ही गठन किया है। स्वास्थ्य सचिव इसके अध्यक्ष होंगे जबकि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और फार्मास्यूटिकल्स विभाग के सचिव, FSSAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी,. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) और ICMR के महानिदेशक और स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक सदस्य। यह समिति मानक तय करेगी और स्पष्ट दिशानिर्देश बनाने का सुझाव देगी।

बिना सर्जरी निकाली फेफड़े से सूई

एम्स, भुवनेश्वर के बाल रोग विभाग ने 9 साल के लड़के की जान बचाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उसके फेफड़ों में सिलाई करने वाली सूई फंसी थी जिसे वहां के डाॅक्टरों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया। वहां के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. आशुतोष बिस्वास ने इस पर टीम को बधाई दी है। ओडिशा में किसी भी बाल रोग केंद्र द्वारा पहली बार बिना किसी सर्जरी के इस तरह का काम किया गया है।

बेंगलुरु : सब्जियों में मिले कई हानिकारक तत्व

बेंगलुरु के बाजारों में मिलने वाली सब्जियों में भारी धातु मिले हैं। 320 सैम्पल्स में से 200 में आयरन, जिंक, मैंगनीज, कॉपर और निकल तय सीमा में मिले लेकिन क्रोमियम, लीड और कैडमियम का स्तर मानकों से अधिक निकला। कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा करते हुए एनजीटी को सूचित किया है कि व्यापक और गहन जांच की आवश्यकता है। इसके लिए FSSAI के सहयोग की आवश्यकता है।

Related posts

चीन में कोरोना की एक और लहर का आना संभव

admin

Citizens save around Rs. 600 crores till date during FY2018-19 under PMBJP: Shri Mansukh Mandaviya

Ashutosh Kumar Singh

एंटीबायोटिक्स खाने का सीधा असर दिमाग पर

Leave a Comment