स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

एम्स का कमाल, लगा दिया ब्रेन के अंदर QR कोड

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दिल्ली एम्स के न्यूरो विभाग के डॉक्टरों ने एक ऐसी डिवाइस तैयार की है, जिसके माध्यम से ब्रेन के अंदर के हिस्से की सभी जानकारी पता चल पाएगी। इससे सर्जरी में मदद मिलेगी। इस तकनीक को सीखने दूसरे देषों से भी डाॅक्टर आ रहे हैं।

सर्जरी में सहूलियत

डॉक्टर विवेक टंडन ने बताया कि इस डिवाइस से सर्जरी में काफी मदद मिल रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डाॅ. टंडन ने बताया कि एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से ड्रिल करके इक्विपमेंट को ब्रेन के अंदर डालते हैं और इसके साथ ही एक QR कोड होता है। QR कोड को अगर स्कैन करेंगे तो स्कैनिंग के माध्यम से ब्रेन के अंदर की सारी तस्वीर साफ हो जाती है। यह अलग-अलग सीटी स्कैन होते हैं, जो स्कैंस को एक होलोग्राम इमेज बना देता है और फिर यह ऐसा 3D इमेज तैयार होता है जिसके माध्यम से ब्रेन के अंदर जा सकते हैं या ब्रेन के उन जगहों के बारे में पता लगा सकते हैं जो सामान्यतः नहीं दिखते।

माइक्रोसाॅफ्ट के साथ टाइअप

उन्होंने आगे बताया कि इस तकनीक के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ टाइअप किया गया है। यह इस तरह का सॉफ्टवेयर डेवलप कर रहा है जब 3D इमेज को कोलेब्रेट करके होलोग्राम बना देता है। इस तकनीक को सीखने के लिए विदेश से भी डॉक्टर आ रहे हैं। हाल में इटली, श्रीलंका, नेपाल बंग्लादेश, मालदीव से डॉक्टर इस तकनीक को सीखने के लिए आएं हैं।

Related posts

एशिया पेसिफिक हेल्थकेयर समिट में स्वस्थ भारत हुआ सम्‍मानित, सोशल मीडिया पर मिल रही है शुभकामनाएं

Ashutosh Kumar Singh

आयुर्वेदिक शिक्षा का हब बना महाराष्ट्र

admin

सभी के लिए स्वस्थ विश्व बनाने का प्रयास करें : डॉ. मांडविया

admin

Leave a Comment