स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली में लगा देश का पहला हेम्प एक्सपो

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। दुनिया भर में दवाइयां बनाने में हैंप यानी भांग के बीजों, पत्तों और तने के हिस्सों का इस्तेमाल सदियों से होता आया है, लेकिन आमतौर पर इस बारे में न तो ज्यादा बातचीत होती है और ना ही ज्यादा जानकारी लोगों को मिलती है। भांग को केवल नशे की वस्तु मान लिया जाता है जबकि उसके औषधीय गुणों का जिक्र और उनका इस्तेमाल आयुर्वेद से लेकर आधुनिक मेडिकल साइंस तक में होता आया है। अफसोस कि जागरूकता के अभाव में इसके इस महत्व के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है।

देश में ऐसा पहला एक्सपो

अब इस संबंध में जागरूकता फैलाने और हैंप प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए कई कंपनियां आगे आ रही हैं। इसी दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए दिल्ली में देश का पहला हेंप एक्सो का 13- 14 मई को आयोजित किया गया जिसमें देश की प्रमुख हेंप कंपनियों के अलावा हैंप कैनिबीज के वैद्य भी शामिल रहें। इंडियन वैद्य डॉट कॉम और कैनिबीज वैद्य डॉट कॉम द्वारा आयोजित इस दो दिवसीय हेंप ऐक्सपो 2022 का शुभारंभ राज्यसभा सांसद डॉ अनिल अग्रवाल ने किया। इस अवसर पर दिल्ली पैरामेडिकल बोर्ड के चेयरमैन डॉ. प्रदीप कुमार अग्रवाल, बीजेपी नेता मुकेश शुक्ला और विदुषी उपाध्याय, डीसीपी (दिल्ली मेट्रो पुलिस) जितेंद्र मणि त्रिपाठी और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. मुक्ता शर्मा के अलावा दिल्ली की कई स्वयंसेवी संस्थाओं और हेंप कंपनियों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। इस प्रदर्शनी में हेंप कॉस्मेटिक्स कंपनियों, हेंप टेक्सटाइल उत्पादक और हेंप ब्रिक्स एंड वुड कंस्ट्रक्शन कंपनियों के अलावा वेलनेस प्रॉडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

एक्सपो से विस्तृत बाजार की संभावना

Indianvaidyas.com के फाउंडर डॉ. पीयूष जुनेजा ने कहा कि इंडिया हेम्प एक्सपो में हिस्सा लेने वाले सभी सदस्यों के लिए तमाम संभावित खरीदारों, सलाहकारों और व्यावसायिक विशेषज्ञों के बीच अपने ब्रैंड्स को बड़े स्तर पर पेश करने के लिए यह प्रदर्शनी एक उत्कृष्ट मंच देगी। साथ ही यह प्रदर्शनी इसमें हिस्सा लेने वालों के लिए अपने ब्रैंड के प्रति जागरूकता बढ़ाने और पेशेवर नेटवर्किंग के माध्यम से दुनियाभर के बाजारों में व्यापार के हित में बढ़त हासिल करने का एक बड़ा अवसर भी प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम में इंडस्ट्री एक्सपर्ट, आयुर्वेद चिकित्सकों, मेडिकल पेशेवरों, सरकारी अधिकारियों और इस उभरते उद्योग में रुचि रखने वाले लोगों के एक मंच पर आने से हेंप के कई अनछुए पहलुओं को सामने लाने में भी मदद मिलेगी।

कैनिबीज वैद्य डॉट कॉम का भी शुभारंभ

इंडिया हेंप एक्सपो 2022 में हेंप उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर दुनिया भर के प्रख्यात प्रतिनिधियों, चिकित्सकों और व्यापार विशेषज्ञों के बीच चर्चा तो हुई ही, इस इंडस्ट्री पर कई महत्वपूर्ण प्रेजेंटेशंस भी हुए। एक्सपो में कंपनियों के सीईओ की कॉन्फ्रेंस के अलावा इस इंडस्ट्री में काम करने वाले प्रमुख लोगों को सम्मानित भी किया गया। एक्सपो में इस क्षेत्र के सबसे बड़े ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कैनिबीज वैद्य डॉट कॉम का भी शुभारंभ किया गया। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म वैद्य पीयूष जुनेजा ने शुरु किया जो भारत में एक प्रमुख मेडिकल कैनिबीज प्रैक्टिशनर हैं। एक्सपो में अनंता हेम्प वर्क्स, बफेलो एक्सट्रैक्शन सिस्टम्स, हैप्पी हेम्प, नोइग्रा, द ट्रॉस्ट, हेम्प स्ट्रीट और कैन डॉक जैसी प्रमुख कंपनियां भी शामिल रही।

Related posts

यह उपचार रोक सकता है कोविड-19 का विस्तार

Ashutosh Kumar Singh

स्वस्थ भारत यात्रा दिल्ली से जयपुर की ओर रवाना

Ashutosh Kumar Singh

समुद्र की गहराई में छिपे हैं नई अर्थव्यवस्था के सूत्र

admin

Leave a Comment