स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

दिल्ली AIIMS में बुजुर्गों के लिए खुला जेरियाट्रिक सेंटर

नयी दिल्ली (स्वस्थ भारत मीडिया)। 60 साल से ऊपर के बीमार सीनियर सिटिजन के लिए दिल्ली एम्स में देश का पहला नेशनल सेंटर फॉर जेरियाट्रिक पूरी तरह खोल दिया गया है। इसमें मौजूद इलाज की सभी सुविधाएं शुरू हो चुकी हैं। यहां एक ही छत के नीचे कार्डियोलाजी, सर्जरी, साइकेट्री, ऑन्को जेरियाट्रिक, आर्थाेपेडिक्स, फिजिकल मेडिकल एंड रिहेबिलिटेशन (PMR), यूरोलाजी, रेडियोलाजी आदि विभागों में इलाज कराया जा सकेगा। ओपीडी से लेकर IPD, जांच के सैंपल लेने से लेकर जांच कराने की सभी सुविधाएं भी दी जाएंगी।

रोजाना देखे जा रहे 350 मरीज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी कहते हैं कि AIIMS की न्यू राजकुमारी अमृत कौर OPD में जब जेरियाट्रिक विभाग की OPD चलती थी तो वहां रोजाना करीब 150 वृद्ध लोग देखे जाते थे। कुछ दिन पहले ही वहीं OPD शिफ्ट कर दी थी लेकिन सभी सुपरस्पेशलिटीज अब शुरू हो गई है। इस सेंटर में करीब 350 लोग रोजाना OPD में देखे जा रहे हैं। इस सेंटर म 200 बेड के साथ ही 20 ICU बेड और 20 प्राइवेट वार्ड की सुविधा भी मौजूद हैं।

Walk in की भी सुविधा

इस सेंटर में दिखाने के लिए बुजुर्ग लोग ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी लेकर आ सकतेे हैं या सीधे आकर भी दिखा सकते हैं। यहां से किसी भी मरीज को वापस नहीं लौटाया जाएगा। खास बात यह है कि बुजुर्ग मरीजों को बार-बार अस्पताल आने में परेशानी होती है। ऐसे में यहां दिखाने वाले मरीजों के लिए खासतौर पर होम केयर फैसिलिटी भी शुरू की जानी है। जल्द ही होम केयर सुविधा के लिए डॉक्टरों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।

Related posts

तीन मूर्ति हाइफा चौक पर हाइफा दिवस 23 सितंबर को

admin

25  सितंबर से शुरू होगा प्रधानमंत्री आरोग्य अभियान, प्रधानमंत्री ने लाल किले के प्राचीर से की घोषणा

Ashutosh Kumar Singh

H3N2 संक्रमण से तीसरी मौत गुजरात में

admin

Leave a Comment