स्वस्थ भारत मीडिया
SBA विशेष आयुष कोविड-19 समाचार

आयुष को मिला कोरोना को ट्रीट करने का अधिकार,भारत के इन राज्यों ने दी मंजूरी

इससे आयुष पैथियों को अपने को साबित करने का मौका मिलेगा। डॉ.पंकज अग्रवाल ने कहा कि गोवा सरकार की पहल सराहनीय है।

आशुतोष कुमार सिंह

 

नई दिल्ली/ 10 अप्रैल

आयुष के लिए अच्छी खबर है। कोविड 19 को ट्रीट करने का अधिकार आयुष को मिल गया है। गोवा राज्य सरकार ने एलोपैथ के साथ आयुष को भी ट्रीटमेंट करने का अधिकार दिया है। इस बात की जानकारी खुद केन्द्रीय आयुष मंत्री ने अपने ट्वीट के माध्यम से दी है।

उन्होंने अंग्रेजी में किए अपने ट्वीट में कहा है कि, ‘Happy to announce that the Govt. of Goa has approved usage of AYUSH medicines along with allopathy for the treatment of COVID 19 patients in Goa, one of the first states to do so.’ अर्थात् मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि गोवा सरकार ने एलोपैथी के साथ आयुष दवाइयों को कोविड 19 को ट्रीट करने की मंजूरी दे दी है। ऐसा करने वाला गोवा पहला राज्य है।

आयुष पैथियों से कोविड19 ट्रीटमेंट का अधिकार सभी राज्यों को देना चाहिएः डॉ. मनोज नेसारी

गोवा के बाद खबर यह है कि हरियाणा एवं केरल ने भी आयुष की सेवा लेना मंजूर कर लिया है। इस बावत जानकारी देते हुए आयुष मंत्रालय के सलाहकार डॉ. मनोज नेसारी ने बताया कि इन तीनों राज्यों की तरह देश के सभी राज्यों को पहल करनी चाहिए। उन्होंने स्वस्थ भारत मीडिया से विशेष बातचीत में बताया कि महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली सहित पूरे भारत में आयुष का एक बहुत बड़ा सक्षम नेटवर्क है। इस चिकित्सकीय नेटवर्क का लाभ लेना जरूरी है। इससे हमें कोविड से लड़ने में सहुलियत होगी। साथ ही होने वाली हानी को हम कमतर कर पाएंगे। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि, अन्य सरकारें भी इसी तरह जल्द ही सार्थक कदम उठाएंगी।

इसे भी पढ़ें…

फ्रंटलाइनर बने आयुर्वेद और होमियोपैथ

आयुष चिकित्सक कर रहे हैं सराहना

गोवा-हरियाणा-केरल की इस पहल की सराहना आयुष चिकित्सक कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस तरह की पहल अन्य राज्यों को भी करनी चाहिए। इस बावत होम्योपैथी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. पंकज अग्रवाल कहते हैं कि इससे आयुष पैथियों को अपने को साबित करने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि गोवा सरकार की पहल सराहनीय है। इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें… आइए भारतीयता’ का दीप हम भी जलाएं

स्वस्थ भारत (न्यास) की मांग

स्वस्थ भारत (न्यास) के ट्रस्टी धीप्रज्ञ द्विवेदी ने मांग की है कि सरकार को आयुष पैथियों को मेन स्ट्रीम में लाना चाहिए और कोविड ट्रीटमेंट में साझेदार बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें…  प्रसव वेदना’ के दौड़ में वैश्विक समाज

Related posts

TEN THINGS PM MODI MUST DO TO SAVE THE INDIAN ECONOMY FROM COVID19

नसबंदी के बाद दे दी सिप्रोसीन, सिप्रोसीन में मिला था चूहे मारने का जहर!

swasthadmin

कोविड-19: मीडिया कर्मियों की छटनी और वेतन कटौती पर केंद्रीय श्रम मंत्रालय से दखल का अनुरोध

1 comment

Vishwas kumar tiwari April 12, 2020 at 12:41 pm

प्रयास जारी रहे ।हम सहयोगी रहेगे।

Reply

Leave a Comment