स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार

NDHM स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लाएगा: केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे

NDHM

नई दिल्ली/ 15 अगस्त 2020

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन लेकर आएगा। स्वास्थ्य संबंधित एवं इससे जुड़ी सभी सूचनाएं एक क्लिक से प्राप्त किया जा सकेगा। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा। प्रत्येक देशवासियों का एक यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होगा।
इसके माध्यम से पूरा मेडिकल रिकॉर्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधित सभी रिकॉर्ड जांच केंद्र एवं स्वास्थ्य सेवा संबंधित सूचनाएं डिजिटल प्लेटफार्म पर आने से चिकित्सीय परामर्श एवं इलाज में काफी आसानी होगी। इसका लाभ लोगों को मिलेगा। डॉक्टरों के पास इलाज एवं परामर्श के लिए मोटी फाइल ले जाने जैसी समस्याओं का समाधान होगा। सभी सुविधाएं डिजिटल होने से दूरदराज के इलाकों में बेहतर एवं किफायती चिकित्सीय सुविधा पहुंचेगी।

गौरतलब है कि भारत सरकार भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल करने की दिशा में बहुत दिनों से प्रयासरत रही है। उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने आज लाल किले के प्राचीर से अपने संबोधन में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन की घोषणा की है। इसके लागू होने से सभी भारतीयो को अपना एक हेल्थ आइडी मिल जाएगी। सभी स्वास्थ्यो सुविधाओं की सूचना एक प्लैटफार्म पर आ जायेगा। सरकार के इस फैसले का स्वागत देश भर में हो रही है।

Related posts

जान और जहान, दोनों पर ध्यान देना जरूरीः प्रधानमंत्री

कोरोना बुलेटिन : 2902 लोग संक्रमित, 68 लोगों की हुई मौत

आरोग्य सेतु ऐप का डाटा चोरी न हो इसे सुनिश्चित करे सरकारः के.एन.गोविंदाचार्य

swasthadmin

Leave a Comment