स्वस्थ भारत मीडिया
समाचार / News

कोरोना जंग में पड़ोसी देश पाकिस्तान कहां खड़ा है?

पाकिस्तान में कोरोना की स्थिति पर रिपोर्ट लेकर आईं हैं स्वतंत्र लेखिका मनीषा शर्मा

एसबीएम/समाचार
आज पूरा विश्व कोरोना जैसे वैश्विक गंभीर महामारी के दौर से गुजर रहा है। कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या में रोज बढ़ोतरी हो रही है अब तक पूरे विश्व में 54,00,608 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 3,44,760 लोगो की मौत हो चुकी है तथा 21,65,782 लोग कोरोना से ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की बात करें तो इस देश में कोरोना से 54,601 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 1,133 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 17,198 लोग ठीक हो चुके हैं।
पाकिस्तान में कब आया कोरोना
पाकिस्तान में कोरोना वायरस का पहला मामला एक छात्र में देखने को मिला था। वह छात्र चीन के वुहान से करीब 1000 किलोमीटर दूर स्थित विश्वविद्यालय में पेट्रोलियम इंजीनियरिंग का छात्र है। वह 1 फरवरी को रात में कराची लौटा था। चीन में हवाई अड्डे पर और करांची में उसकी जांच हुई थी, लेकिन उसमें कोई लक्षण नहीं दिखा था। जब वह घर लौटा तो उसे खांसी और बुखार हुआ और उसके नाक से खून आने लगा तो उसे अस्पताल ले गए। जहां पर जाँच के बाद उसे कोरोना संक्रमित पाया गया।
इस तरह पाकिस्तान को मिला धोखा
पाकिस्तान से ऐसी खबर है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के चहेते दोस्त चीन ने हाई क्वालिटी N95 मास्क के नाम पर पाकिस्तान को अंडर गारमेंट से बने मास्क भेज दिया। पाकिस्तान सरकार ने इसे अस्पतालों में भी पहुंचा दिया। डॉक्टरों ने इस मास्क को देखकर हैरानी जताई और यह कहा कि यह कोरोना वायरस को रोकने के लायक ही नहीं है। चीन के इस व्यवहार से पाकिस्तान के लोगों में चीन के प्रति नकारात्मक चर्चाएं शुरू हो चुकी है।
कोरोना से जंग में पाकिस्तान कहां है
कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान के चीफ जस्टिस गुलजार अहमद ने महामारी को लेकर उठाए गए सरकारी कदमों पर स्वतः संज्ञान लेते हुए एक आदेश जारी किया कि पाकिस्तान में बंद पड़े शॉपिंग मॉल फिर से खोल दिए जाएं। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि बाजारों को शनिवार और रविवार को भी खोलने की इजाजत दी जाए। इससे साफ है कि पाकिस्तान में लॉकडाउन के उपाय को लागू कर पाना बहुत मुश्किल है।
आइए हम थोड़ा पाकिस्तान को जान लें
पाकिस्तान दक्षिण एशिया का एक देश है। यह दुनिया का पांचवा सबसे अधिक आबादी वाला देश है जिसकी जनसंख्या 2017 के अनुसार 20,77,74,520 से अधिक है। तथा इसका क्षेत्रफल 7,96,940 वर्ग किलोमीटर है। पाकिस्तान एकमात्र ऐसा देश है जो इस्लाम के नाम पर बना है।

यह भी पढ़े

मीडिया को समाज के लिए उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए: प्रो. के.जी. सुरेश
बॉलीवुड के इन कोरोना योद्धाओं को प्रणाम
बिहार में बहार लाने की चुनौती
आत्महत्या कर रहे हताश-निराश-मजबूर मजदूरों को समझना-समझाना जरूरी
गौरवान्वित हुआ भारतः डॉ. हर्ष वर्धन बने WHO के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष

Related posts

मातृ मृत्यु दर (MMR) में 6.36 प्रतिशत की गिरावट

admin

अब विज्ञान के क्षेत्र में भी मिलेगा राष्ट्रीय पुरस्कार

admin

‘प्रसव वेदना’ के दौड़ में वैश्विक समाज

Ashutosh Kumar Singh

Leave a Comment